Tuesday, September 23, 2014

16 अक्टूबर से मिलेंगे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन [ईपीएफओ] के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों को यूनिवर्सल पीएफ अकाउंट नंबर [यूएएन] 16 अक्टूबर से मिलने लगेगा। इस क्षेत्र में और पादर्शिता लाने के उद्देश्य से सरकार श्रम मंत्रालय के तहत वेब पोर्टल के माध्यम से लेबर आइडेंटिफिकेशन नंबर [एलआइएन] की शुरुआत भी करने जा रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दोनों योजनाओं की का उद्घाटन 16 अक्टूबर को करेंगे। इसकी शुरुआत से पहले ही श्रम सचिव ने शनिवार को अपने आला अधिकारियों की एक बैठक भी बुलाई थी जिसमें एलआइएन और यूएएन योजनाओं की शुरुआत एक ही दिन करने की बात कही गई थी। श्रम सचिव के मुताबिक इन दोनों योजनाओं के शुभारंभ के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया है। इस उद्घाटन समारोह में श्रम मंत्री समेत कई आला अधिकारी भी शामिल होंगे।
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर [यूएएन] मिलने के बाद कर्मचारी न सिर्फ अपने पीएफ अकाउंट के बारे में जान सकेगा बल्कि उसको डाउनलोड भी कर सकेगा। इसके अलावा नौकरी बदलने के बाद अब पीएफ को ट्रांसफर या फिर बदलवाने के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी।
एलआइएन वेब पोर्टल पर अपना ब्यौरा देखने के लिए कर्मी को एलआइएन [श्रम पहचान संख्या] डालनी होगी। इसके तहत वह हर माह या समय समय पर होने वाली अपडेशन को देख सकेगा। इसके अलावा मंत्रालय सभी कर्मियों से संबंधित सभी परेशानियों का निपटारा भी ऑनलाइन सिस्टम के तहत करेगा।http://www.jagran.com

No comments:

Post a Comment