Thursday, September 18, 2014

कर्मचारियों को अब ईपीएफओ में देना होगा बैंक अकाउंट डिटेल्स


नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों का बैंक एकाउंट की जानकारी देना नियोक्ताओं के लिए अनिवार्य कर दिया है। ईपीएफओ के अनुसार सबको यूनिवर्सल एकाउंट नंबर आवंटित हों, यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि कर्मचारियों के बैंक एकाउंट नंबर और उनकी बैंक शाखा का आईएफएससी कोड जरूर बताया जाए। फंड कमिश्नर के के जालान ने कहा कि इस डायरेक्टिव से ईपीएफओ को सभी सदस्यों का बैंक एकाउंट विवरण हासिल करने में मदद मिलेगी, जो यूएएन का आवंटन करने के लिए आवश्यक है।
 
15 अक्टूबर तक का है वक्त 
 
ईपीएफओ ने गुरुवार को जारी एक प्रेस रिलीज में कहा है कि कंपनियों को 15 अक्टूबर तक अपने सभी मौजूदा कर्मचारियों के विवरण उसके पास जमा कर देने हैं। अपने पूर्व कर्मचारियों का विवरण ईपीएफओ के पास जमा करने के लिए कंपनियों को 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद ईपीएफओ से जुड़ने वाले हर सदस्य का विवरण दिया जाना जरूरी होगा। ध्यान रहे कि ईपीएफओ के पास 1.8 करोड़ कर्मचारियों के बैंक खातों का विवरण, 87 लाख कर्मचारियों का पैन विवरण और 28 लाख कर्मचारियों का आधार नंबर है। 
 
क्या होंगे इसके फायदे
 अभी जब लोग नौकरी बदलते हैं तो आम तौर पर वे अपने पुराने पीएफ खाते को बंद कर देते हैं और नया पीएफ खाता खोल लेते हैं। यूनिवर्सल एकाउंट नंबर मिल जाने के बाद लोगों को नौकरी बदलने के बाद पुराना खाता बंद करने और नया खाता खोलने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। इससे संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को नौकरी बदलने पर पीएफ ट्रांसफर करने के लिये आवेदन देने की जरूरत भी नहीं होगी।

यह नंबर सदस्यों के पूरे करियर के दौरान पोर्टेबल होगा और देश में कहीं भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। नई जगह नौकरी आरंभ करने के बाद उन्हें अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर नए नियोक्ता को बता देना होगा और नए नियोक्ता की ओर से उस खाते में पीएफ योगदान ट्रांसफर किया जाने लगेगा। यूएएन के जरिए खाताधारक अपडेटेड खाता देख सकेंगे और उसे डाउनलोड भी कर सकेंगे। courtesy- bhaskar.com

No comments:

Post a Comment