Saturday, September 20, 2014

सतर्क हो जाएं आपका पीएफ खाता लूट न ले जाए कोई

क्या आप पीएफ खातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। तो खबरदार। सावधान। आपने पिछली कम्पनी की नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ खाते से पैसा नहीं निकाला है तो अपना पीएफ खाते की जानकारी और पैसा जल्द से जल्द निकाल लें। नहीं ऐसी सूचनाएं हैं कि भारतीय पीएप खातों पर शातिरों की नजर है। जो खातों से बड़ी रकम उड़ाने की फिराक में हैं।


बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट की माने तो धोखेबाजों ने फर्जी निकासी दावों के जरिये 2 करोड़ से अधिक पीएफ खातों की रकम पर हाथ साफ कर लिया है। इनमें से ज्यादातर खातों में काफी कम बैलेंस है। मुख्य तौर पर ऐसे खातों को निशाना बनाया गया जो बेकार या निष्क्रिय पड़े हैं।

जानकारों का कहना है कि यदि अपने पीएफ खाते में कुछ भी गड़बड़ी के संकेत देखे तो इसकी जानकारी इम्पलॉयी प्रोवीडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) में जरूर दें। जिससे आपको अपने खाते की सुरक्षा के बारे में पता लग पाएगा। सूचना का अधिकार का करें उपयोग यदि ईपीएफओ आपको अपने रिकॉर्ड जांचने की अनुमति नहीं देता है तो आप सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत जानकारी हासिल कर सकते हैं। क्योंकि यह जानकारी प्राप्त करना सूचना के अधिकार के तहत आती है। यहां भी मदद नहीं मिलती है तो आप श्रम विभाग या श्रम मंत्रालय से मदद ले सकते हैं।

courtesy- hindi.goodreturns.in

No comments:

Post a Comment